लाभार्थियों को सौंपी आवास की चाबी और गैस सिलिंडर,विकसित भारत संकल्प यात्रा से हर वर्ग को किया जा रहा समृद्ध -केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊ दिसंबर। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने रविवार को बरेली के विकासखंड भोजीपुरा की नगर पंचायत रिठौरा प्रांगण में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित कर शुभारम्भ किया और विकसित भारत संकल्प की शपथ भी दिलाई।
उप मुख्यमंत्री ने प्रांगण में कृषि विभाग, विद्युत विभाग, ग्राम विकास विभाग, राजस्व विभाग, श्रम विभाग, बाल विकास पुष्टाहार, उद्योग विभाग, पीएम स्वनिधि योजना, पीएम कौशल सम्मान निधि योजना, मिशन शक्ति, महिला एवं बाल विकास विभाग आदि विभिन्न विभागों के स्टालों का अवलोकन किया। इस अवसर पर गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की और बच्चों को अन्नप्राशन भी कराया।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य हर गांव हर नागरिक तक केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न लाभकारी योजनाओं की जानकारी पहुंचाना है, जिससे कोई भी पात्र किसी भी योजना के लाभ से वंचित ना रहे। उन्होंने समस्त विभागों को निर्देश दिये कि जो भी आवेदन स्टालों के माध्यम से यहां एकत्र किये है या पात्रता की सूची में उनका नाम है तो उस विभाग के अधिकारी उन्हें पात्रता के अनुसार लाभ दिलाना सुनिश्चित करें।
उप मुख्यमंत्री ने कृषकों से कहा कि पराली को खेत में ना जलाये और पराली को सम्बंधित कम्पनी को देकर उसका लाभ उठायें। उन्होंने किसानों से अपील की है कि गायों का दूध निकालने के बाद उन्हें खुला ना छोड़े। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियो को निर्देश दिये कि निराश्रित गौवंश को पकड़कर गौआश्रय स्थल में रखा जाये। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो भी गन्ना कृषकों को भुगतान अवशेष है, उसे अति शीघ्र भुगतान कराया जाये।
इस दौरान प मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी/ग्रामीण) के लाभार्थियों को आवास की प्रतीकात्मक चाबी व उप्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के लाभार्थियों को चेक वितरण, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, शिशु मातृत्व एवं बालिका योजना, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा स्वस्थ्य बालक योजना, बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा निपुण बच्चों, माध्यमिक शिक्षा विभाग के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किये।

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के नेतृत्व व निर्देशन में ग्रामीणो की समस्यायों के निराकरण हेतु प्रदेश के प्रत्येक विकास खण्ड की दो ग्राम पंचायतों में प्रत्येक शुक्रवार को ग्राम चौपाल,(गांव की समस्या -गांव में समाधान)का आयोजन किया जा रहा है।और इन ग्राम चौपालों के बहुत ही सार्थक परिणाम निखर कर सामने आ रहे हैं तथा बहुत बड़ी संख्या में लोगों की समस्यायों का निराकरण उनके गांव में ही हो रहा है।सरकार खुद चलकर गांव व गरीबों के पास जा रही है, ग्राम चौपालों से जहां गांवों में चल रही विभिन्न परियोजनाओं की जमीनी हकीकत का पता चलता है, वहीं सोशल सेक्टर की योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी आ रही है।उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य के निर्देशों के अनुपालन में ठोस व प्रभावी रूपरेखा बनाकर चौपालों का आयोजन किया जा रहा है तथा चौपालों से पूर्व गांवों में सफाई पर विशेष रूप से फोकस किया जा रहा है और चौपालों के बारे में अधिक से अधिक प्रचार प्रसार भी किया जा रहा है व्यक्तिगत समस्याओं के अलावा सार्वजनिक समस्याओं का भी समाधान चौपालों में हो रहा है।